Bihar Board Exam 2023 Latest Update : बिहार बोर्ड के तरफ से बड़ी खबर परीक्षा शुरू होने पर डेढ़ घंटे बाद हॉल से बाहर निकल सकेंगे विद्यार्थी

Bihar Board Exam 2023 Latest Update : बिहार बोर्ड के तरफ से बड़ी खबर परीक्षा शुरू होने पर डेढ़ घंटे बाद हॉल से बाहर निकल सकेंगे विद्यार्थी

|| Bihar Board Exam 2023, Bihar Board Latest News, Bihar Board News, Bihar Board News Today, Bihar Board 12th Exam 2023, Bihar Board 12th Exam 2023, Bihar Board 10th Exam 2023, Bihar Board, News, Trending, 12th Class, 10th Class || 

अगर आप लोग भी बिहार बोर्ड के स्टूडेंट है और 2023 में एग्जाम (BSEB Exam 2023) देने वाले हैं तो बोर्ड के तरफ से एक खबर निकल कर आ रही है वैसे छात्र एवं छात्राएं जो परीक्षा 2023 में देने वाले हैं तो उनको लिए एक नया नियम (Bihar Board Exam 2023 New Rule) लागू किया गया है। जिसमें बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड (Bihar Board) इस बार एक नए नियम के साथ परीक्षा लेने जा रहा है और परीक्षा हॉल में जाने के बाद अब आप डेढ़ घंटे के बाद ही हॉल से बाहर निकल पाएंगे। आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से, जानने के लिए पोस्ट को पढ़ते रहें।

Bihar Board Exam 2023 Latest Update

जैसा की आप सभी को पता होगा है कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा (BSEB Matric Inter Exam 2023) शुरू होने वाला है। इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हो गई जो कि 11 फरवरी तक चलेगी जबकि मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से शुरू होगी।

ऐसे में अगर आप एक बार परीक्षा हॉल के अंदर प्रवेश करते हैं तो दिल घंटे के बाद ही आपको बाहर निकलने की अनुमति दी जाती है। क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो पानी पीने के बहाने टॉयलेट के बहाने और भी कई चीजों के बहाने बाहर निकलने की कोशिश करते हैं तो उन सभी के लिए यह नियम निकाला गया है।

छात्र नहीं कर पाएंगे चोरी

बिहार बोर्ड (BSEB) का हमेशा रिकॉर्ड तोड़ जवाब होता है और इस बार भी बिहार बोर्ड के द्वारा 2023 में एग्जाम भारत में सबसे पहला नंबर बोर्ड होगा जो सबसे पहले एग्जाम ले रहा है। इसी बीच बिहार बोर्ड की तरफ से बहुत सारे नियम निकाले जा रहे हैं और यह नियम किसी आईपीएस और आईएएस एग्जाम के जैसा कम नहीं होता है।

जैसा कि बोर्ड के द्वारा बताया गया है कि इस बार बहुत ही कड़े नियम के साथ विद्यार्थियों को एग्जाम देना होगा। आपको बता दें कि विद्यार्थियों को लगभग डेढ़ घंटे बाद ही हॉल से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी। बहुत सारे स्टूडेंट पानी पीने के बहाने और टॉयलेट जाने के बहाने चोरी करने के लिए चीट निकालकर पढ़ लेते हैं। और इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह नियम को निकाला गया है।

ये भी पढ़े >>> Bihar Board 12th Admit Card 2023 : बिहार बोर्ड इंटर का एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करें।

परीक्षा केंद्रों पर छात्रों को तीन बार होगी जांच

जैसा की आप सभी को पता होगा कि बिहार बोर्ड के द्वारा बहुत ही काला नियम के साथ एग्जाम लिया जाता है जैसा कि आप लोगों को बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा प्रवेश गेट से पहले ही चार बार छात्रों की जांच होगी। यानी कि मेन गेट पर आपको पूरी बॉडी की जांच होगी और इसके बाद ही परीक्षा हॉल में जाने को दिया जाएगा।

पुरुष विद्यार्थियों के लिए पुरुष शिक्षक जांच में शामिल होंगे जबकि छात्राओं की जांच के लिए पुलिसकर्मी आयोजित होगी और शिक्षिका शामिल होगी।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में हर एक सेंटर पर बोर्ड के तरफ से भेजे जाएंगे टीम

बोर्ड की तरफ से एक और नियम को जोड़ दिया गया है जिसमें बताया जा रहा है कि इस बार 2023 परीक्षा में बोर्ड के तरफ से हर एक केंद्रों पर 3 आदमियों का एक टीम होगा जिसका काम होगा कि परीक्षा केंद्र की हर एक एक्टिविटी को तुरंत बोर्ड को सूचित करेगा।

आपको बता दें कि इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था और इस बार यह नया नियम को ऐड किया जा रहा है।

बिहार बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल एग्जाम 2023, 10 जनवरी से होगा शुरू।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर परीक्षा 2023 की शुरुआती होने जा रही है ऐसे में बोर्ड एग्जाम से पहले परीक्षार्थियों को प्रैक्टिकल एग्जाम देना होता है और बिहार बोर्ड इंटर का प्रैक्टिकल एग्जाम 10 जनवरी से शुरू होगा और यह परीक्षा 20 जनवरी तक चलेगा। जबकि फाइनल परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होगा और एक ग्यारह फरवरी तक चलेगा।

इसी बीच बोर्ड के तरफ से प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड को जारी किया गया है वैसे छात्र और छात्राएं जो प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं उनका लिंक नीचे की तरफ दिया गया है जिसे आप डायरेक्ट जाकर डाउनलोड कर पाएंगे।

Bihar Board Practical Amdit Card Download 2023  Click Here
Bihar Board Official Website  Click Here
Join Telegram Click Here
Join WhatsApp Group Click Here 

Leave a Comment